बॉलीवुड गलियारा
समाचार

विक्रम गोखले का 77 साल की उम्र में निधन; उनके टॉप-5 परफॉर्मेंस एक नजर में

विक्रम गोखले का 77 साल की उम्र में निधन; उनके टॉप-5 परफॉर्मेंस एक नजर में

अभिनेता विक्रम गोखले का शनिवार को पुणे के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में बहु-अंग विफलता के बाद निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे।

गोखले ने अपने पांच दशक के बड़े पर्दे के करियर के दौरान सभी शैलियों की भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कॉमेडी हो, ड्रामा हो या फिर सामाजिक मुद्दों को चित्रित करने वाली फिल्में, उन्होंने पर्दे पर अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है।

एक चरित्र अभिनेता के रूप में, उन्होंने एक डॉक्टर, पिता, व्यवसायी और पुलिस अधिकारी सहित कई प्रकार की भूमिकाएँ निभाईं। वह नकारात्मक भूमिकाओं के अपने चित्रण के साथ बाहर खड़े रहे।

Virrudh

टेलीविजन श्रृंखला ‘विरुद्ध’ में धीरेंद्र रायसिंघानिया के रूप में विक्रम गोखले का चित्रण उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक के रूप में जाना जाएगा। स्मृति ईरानी, ​​जिन्होंने 2007 से 2008 तक एक साल तक चलने वाले साबुन में उनकी बेटी की भूमिका निभाई, ने नायक की भूमिका निभाई। गोखले का टेलीविजन उद्योग में एक सम्मानित नाम था।

Anumati

2013 की इस मराठी फिल्म ने विक्रम गोखले को ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ का राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया। उन्होंने इस गजेंद्र अहिरे निर्देशन में नीना कुलकर्णी के साथ स्क्रीन साझा की। गोखले को उनके प्रदर्शन और फिल्म के कथानक के लिए समीक्षकों और प्रशंसकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

Hum Dil De Chuke Sanam

इस संगीतमय नाटक में, विक्रम गोखले ने ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन के साथ पूर्व ‘मिस वर्ल्ड’ द्वारा निबंधित महिला प्रधान के पिता की भूमिका निभाई। बांग्ला उपन्यास पर आधारित, संजय लीला भंसाली की फिल्म एक ऐसे शख्स के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो शादी के बाद अपनी पत्नी के अफेयर के बारे में सच्चाई जानने के बाद, उसे अपने प्रेमी के पास वापस लाने में मदद करता है।

रात सम्राट

नटसम्राट, महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित, विक्रम गोखले ने रामभाऊ के रूप में अभिनय किया। नाना पाटेकर ने वीवी शिरवाडकर द्वारा प्रशंसित नाटक के रूपांतरण में मुख्य किरदार निभाया। गोखले ने नाना के सबसे करीबी दोस्त की भूमिका निभाई। उन्हें रामभाऊ के चित्रण के लिए समृद्ध प्रशंसा मिली, जो सेवानिवृत्ति पर अपने दोस्त को अपने जीवन के एक नए अध्याय में समायोजित करने में मदद करता है।

Agneepath

अग्निपथ, मुकुल आनंद द्वारा अभिनीत, परवाना के बाद सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ विक्रम गोखले की दूसरी फिल्म थी। दिवंगत अभिनेता को ब्लॉकबस्टर एक्शन-थ्रिलर में कमिश्नर एमएस गायतोंडे के अपने चित्रण के लिए काफी प्रशंसा मिली।

अभिनय और निर्देशन के अलावा, गोखले एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थे और विकलांग सैनिकों और बच्चों की ज़रूरत में मदद करने के लिए एक धर्मार्थ ट्रस्ट चलाते थे। वह पुणे में सुजाता फार्म नाम से एक रियल एस्टेट फर्म भी चलाते थे। गोखले के परिवार में उनकी पत्नी वृषाली और उनके दो बच्चे हैं।

Related posts