बॉलीवुड गलियारा
समाचार

साल 2022 के स्टार परफॉर्मर्स – जो सालों साल रहेंगे आपको याद

यह साल का वह समय है जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं और बीते साल को याद करते हैं, फिल्मों के बेंचमार्क सेट करने से लेकर बॉक्स ऑफिस पर धुंआधार कमाई करने और हमारे पसंदीदा अभिनेता जिन्होंने अपने ऑन-स्क्रीन किरदारों को यादगार बनाया, बेहतरीन प्रदर्शन दिया और दर्शकों और फैन्स अमिट छाप छोड़ दी। तो आइए ऐसे ही कुछ यादगार प्रदर्शन पर नजर डालते है जो स्क्रीन्स पर लार्जर दैन लाइफ किरदारों और परफॉर्मेंसेज के साथ आए और दर्शकों का दिल जीत लिया।

कार्तिक आर्यन
बॉलीवुड के सबसे सफल स्टार के रूप में पहचाने जाने वाले कार्तिक आर्यन को निस्संदेह बॉलीवुड के तारणहार के रूप में लेबल किया जा रहा है और हो भी क्यों न… लॉकडाउन के बाद, मेन एक्टर के रूप में उनकी फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली फिल्म बन गई जिसे देखने के लिए ज्यादा से ज्यादा दर्शकों की भीड़ उमड़ी और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी रिवाइव किया जिससे सिनेमा मालिकों, प्रदर्शकों और वितरकों के चेहरे पर मुस्कान आ गई। अपनी दिलचस्प परियोजनाओं के साथ, कार्तिक को अब बॉलीवुड के शहजादा के रूप में संदर्भित किया जा रहा है क्योंकि उनकी आने वाली फिल्म ‘शहजादा’ के पहले लुक ने दर्शकों और फिल्म प्रेमियों के बीच उत्सुकता और बड़ी प्रत्याशा पैदा कर दी है।

अल्लू अर्जुन
अल्लू अर्जुन की पुष्पा-द राइज़ ने बॉक्स ऑफिस पर एक ऐतिहासिक बेंचमार्क सेट किया, बॉलीवुड और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ी रिलीज़ को पीछे छोड़ दिया और ग्लोबल लेवल पर 350 करोड़ से अधिक की कमाई की। सुपरस्टार की पैन इंडिया अपील और स्टार पावर ऐसी थी कि अकेले फिल्म के हिंदी वर्जन ने 80 करोड़ से अधिक की कमाई की। अल्लू का दमदार डायलॉग ‘झुकेगा नहीं साला’ लोगों और उनके उत्साही प्रशंसकों के लिए एक आइकोनिक लाइन बन गया है। इसमें कोई हैरानी नहीं कि अल्लू अर्जुन को मेन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में जीक्यू के ‘लीडिंग मैन’ का ताज क्यों पहनाया गया और उन्होंने अत्यधिक प्रतिष्ठित कवर पर प्रभाव डाला। इतना ही नही पॉपुलर एक्टर अल्लू अर्जुन ने भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर न्यूयॉर्क में वार्षिक भारतीय दिवस परेड में ग्रैंड मार्शल के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

(रॉकिंग स्टार) यश
सुपर सफल केजीएफ फ्रैंचाइजी (केजीएफ 1 और केजीएफ: चैप्टर 2) के साथ, यश ने सीमाओं को पार किया है और एक बड़े फैन बेस के साथ भारतीय सिनेमा में सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक बन गए हैं। एक रिच बैरिटोन और विशाल व्यक्तित्व वाले पैन-इंडिया मेगा स्टार को केजीएफ: चैप्टर 2 की भारी सफलता के साथ कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री को पुनर्जीवित करने और इसकी खोई हुई महिमा को वापस लाने का श्रेय दिया जाता है। हाल ही में आयोजित इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में, यश ने केजीएफ: चैप्टर 3 के बारे में खुलासा किया और कहा, “हमारे पास एक योजना है, लेकिन अभी के लिए नही। मैं कुछ और करना चाहता हूं। मैं 6-7 साल से केजीएफ कर रहा हूं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम बाद में केजीएफ 3 करेंगे।”

ऋतिक रोशन
भले ही ऋतिक रोशन को इस साल सिर्फ एक हिट मिली हो, लेकिन सैफ अली खान के साथ ‘विक्रम वेधा’ में वेधा (भोजपुरी लहजे में बोलना) के रूप में उनके प्रदर्शन ने न केवल उन्हें तारीफ और सरहाना दिलाई, बल्कि इसने उनकी फिल्मोग्राफी के सबसे यादगार किरदारों में से एक बना दिया। तो कुछ ऐसा है ऋतिक का जादू ।

दीपिका पादुकोण
ऋतिक रोशन की तरह दीपिका पादुकोण को भी इस साल एक हिट मिली – गहरीयां। मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता फैलाने और चुनौतीपूर्ण और लीक से हटकर किरदार निभाने के लिए दीपिका को सलाम। दीपिका जैसी अनुभवी और शानदार अदाकारा ही अपने किरदार के साथ न्याय कर सकती थी जिसे दर्शक और उनके प्रशंसक लंबे समय तक याद रखेंगे।

यामी गौतम धर
रचनात्मक रूप से, यह यामी गौतम धर के लिए एक बहुत ही बड़ा साल रहा है क्योंकि खूबसूरत अभिनेत्री की अब तक दो रिलीज़ हुई हैं जिनमें ‘ए थर्सडे’ और ‘दसवीं’ शामिल हैं, दोनों ओटीटी फिल्में हैं। जबकि ‘ए थर्सडे’ एक गंभीर मुद्दे से जुड़ी थी, ‘दसवीं’ ने एक अभिनेता के रूप में उन्हें बहुत कुछ दिया हैं, क्योंकि फिल्म में उन्होंने एक पुलिस वाले की भूमिका निभाते हुए एक नई बोली सीखीं। काम के मोर्चे पर, अभिनेत्री के पास पाइपलाइन में ‘लॉस्ट’ और ‘ओएमजी 2’ जैसी परियोजनाएं हैं।

विजय वर्मा
अपनी पीढ़ी के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक, विजय वर्मा को ‘डार्लिंग ऑफ द ईयर’ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि उनके नाम मल्टी-स्टारर हिट ‘डार्लिंग्स’ हैं, जिसमें आलिया भट्ट और शेफाली शाह भी हैं। इम्तियाज अली की ‘शी’ में एक कुख्यात नारकोटिक्स डीलर सास्या और ‘गली बॉय’ में मोईन की भूमिका निभाने के बाद, विजय ने ‘डार्लिंग्स’ में एक जटिल, त्रुटिपूर्ण व्यक्ति और एब्यूसिव हसबैंड की भूमिका निभाई, जिसे तारीफ और सरहाना के साथ नफरत भी खूब मिली।

शेफाली शाह
फिल्मों और वेब शोज सहित पांच सफल परियोजनाओं के साथ, यह निस्संदेह शेफाली शाह का साल है! दमदार एक्रेटस शेफाली शाह ने इस साल कई दिलचस्प और विशिष्ट परियोजनाओं को करने की अपनी इच्छा जाहिर की और बड़े पर्दे और ओटीटी स्पेस पर अलग-अलग भूमिकाएं निभाईं। शेफाली ने ‘डार्लिंग्स’, ‘डॉक्टर जी’, ‘दिल्ली क्राइम एस2’, ‘जलसा’, ‘ह्यूमन’ और मोस्ट अवेटेड ‘थ्री ऑफ अस’ सहित फिल्मों और वेब शोज में अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया।

रकुल प्रीत सिंह
जबकि उनके प्रशंसक उन्हें रकुल ‘प्रीति’ सिंह के रूप में संदर्भित करते हैं, सबसे सुंदर अभिनेत्री दर्शकों और उनके प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरी उतरी हैं क्योंकि उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन किया और परियोजनाओं में अलग और दिलचस्प रोल्स को खूबसूरती से निभाने के लिए खूब वाहवाही बटोरी जिसमें ‘थैंक गॉड’, ‘कटपुतली’, ‘रनवे 34’ और ‘डॉक्टर जी’ शामिल है।

सोहम शाह
‘तुम्बाड’ हो, ‘शिप ऑफ थिसियस’, ‘तलवार’, ‘बिग बुल’ या ‘सिमरन’ हो, एक दिलचस्प भूमिका जो प्रदर्शन और लोकप्रियता के मामले में सोहम शाह के लिए वास्तव में सामने आई, वह है ‘महारानी’ से भीमा भारती ‘। जबकि सोहम ‘महारानी सीजन 1’ (जो सीजन 2 से बिल्कुल अलग था) में अपने सहज प्रदर्शन के लिए खूब तारीफ हासिल की थी, उन्होंने शो के सीजन 2 में अभिनय करके कहानी को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया।

सिद्धांत चतुर्वेदी
सिद्धांत ने इस साल जिन दो फ़िल्मों में अभिनय किया है उसमें ‘गहराइयां’ और ‘फ़ोन भूत’ शामिल हैं। इस फिल्मों ने न केवल उन्हें एक अभिनेता के रूप में उनकी सीमा को प्रदर्शित करने का मौका दिया, बल्कि दो अलग अलग शैली की फिल्मों को चुनने के लिए उनकी शानदार पसंद को भी प्रदर्शित किया। कहने की जरूरत नहीं है, जेन-एक्स अभिनेता ने दोनों परियोजनाओं में बेहरीतन प्रदर्शन किया और एक भरोसेमंद अभिनेता के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा को शोकेस किया।

अलाया एफ(फ्रेडी)
सैफ अली खान और तब्बू के साथ जवानी जानेमन के साथ एक शानदार शुरुआत करने के बाद, अलाया एफ ने अपनी लेटेस्ट रिलीज ‘फ्रेडी’ में एक अभिनेता के रूप में अपनी क्षमता को इस हद तक साबित कर दिया कि समीक्षकों और दर्शकों सहित हर कोई, कैनाज के उनके किरदार से इस कदर प्रभावित है कि उससे बाहर ही नही आ पा रहा है। अपनी पहली फिल्म से ही, जेन-एक्स अभिनेता को फिल्मों और किरदारों की उनकी दिलचस्प पसंद और कम फिल्में करने की उनके फैसले को खूब सराहा है।

अभिषेक बनर्जी
चाहे वह वेब सीरीज ‘द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस’ में एक अहम भूमिका हो या वरुण धवन अभिनीत उनकी हालिया रिलीज ‘भेड़िया’ हो, अभिषेक बनर्जी ने हर उस भूमिका में शानदार काम किया है जिसे उन्होंने बड़े या छोटे पर्दे पर निभाया है। अपने स्क्रीन टाइम के बावजूद, अभिषेक अपनी फिल्मों में आलोचकों और दर्शकों, सभी से तारीफ हासिल करते हैं और परियोजनाओं की सबसे बड़ी यूएसपी में से एक बन जाते हैं।

नुसरत भरुचा
 समाज में वर्जित माने जाने वाले ‘कंडोम’ के विषय से संबंधित ‘जनहित में जारी’ के साथ, नुसरत भरुचा ने फिल्म में बेहद शानदार प्रदर्शन दिया, जिसे समीक्षकों द्वारा सराहा गया और बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की। अक्षय कुमार के साथ उनकी दूसरी बड़े बजट की फिल्म ‘राम सेतु’ को भी दर्शकों और आलोचकों ने खूब सराहा, जो फिल्म में नुसरत के प्रदर्शन की प्रशंसा करते नहीं थक रहे थे।

सबा आजाद
एक्टर-सिंगर सबा आज़ाद ने सोनीलिव शो ‘रॉकेट बॉयज़’ में परवाना ईरानी के रूप में अभिनय करके सभी को प्रभावित किया, जिसमें जिम सर्भ और इश्वाक सिंह मुख्य भूमिकाओं में थे। वह शो के अपकमिंग सीज़न में भी दिखाई देंगी, और अपने अब तक के करियर में कई भूमिकाएं निभाई हैं, जिनमें प्लेबैक सिंगर, अपने बैंड के साथ प्रदर्शन और अभिनय शामिल हैं। ‘रॉकेट बॉयज 2’ के अलावा, खूबसूरत अभिनेत्री ‘मिनिमम’ की रिलीज का भी इंतजार कर रही हैं, जहां वह एक फ्रेंच लड़की की भूमिका में नजर आएंगी।

Related posts