You are here
Home > फिल्म समीक्षा > सरकार 3 : गोविंदा ..गोविंदा…गोविंदा….एवं सिनेमेट्रोग्राफी ही इसकी जान

सरकार 3 : गोविंदा ..गोविंदा…गोविंदा….एवं सिनेमेट्रोग्राफी ही इसकी जान

Sarkar 3 Review
Spread the love

शिवा ,सत्या ,शूल ,कंपनी जैसी सरीखी फिल्म दे चुके राम गोपाल वर्मा अपनी सरकार फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म लेकर  आये है जो की तक़रीबन 9 साल के अंतराल के बाद आयी है
ज्ञात हो सरकार फिल्म गॉडफादर से प्रेरित बतायी जाती है ।
इस फिल्म के जरिए एक बार फिर से आपको सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का एंग्री  मैन वाला किरदार फिर से देखने को मिला है ।
फिल्म की शुरुआत सरकार के हाथ से होती है जो आपको सरकार के औरा से अवगत करा देता है । वहीं अंदाज, वही आवाज ,माथे पर लाल तिलक ,हाथ पर रूद्राक्ष माला ..पहले ही सीन को देखकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे खासकर जब वो कहते है एक हाथ में माला है तो दूसरे में भाला । जैसा कि  सरकार सीरीज की पहली दो फिल्मों में देखते आए है कि मुंबई की सरकार अमिताभ बच्चन समाज के दबे और कुचले हुए लोगों की लड़ाई लड़ते है। जिस कारण समाज के कुछ तत्व उनके दुश्मन बन जाते है।शिवाजी (अमित साध) सरकार का पोता सरकार के पास आता है और यही रहने लगता है ,शिवा के पिता की सरकार सीरीज की पहली फिल्म में हत्या कर दी गयी थी ।फिल्म के शुरूआती सीन के बाद एक बिजनेसमैन (देवेंन गांधी) मुंबई में अपना एक प्रोजेक्ट लगाने की पेशकश करने के लिये सरकार के पास आता है। सरकार इस काम को करने से इंकार कर देते है और यह भी कहते है कि ना तो मैं ये काम करुँगा और ना हीं किसी और को करने दूँगा। बिजनेस मैन गांधी दुबई में रह रहे जैकी श्रॉफ के इशारे पर काम करते है ,फिल्म के लगभग 18 मिनट बाद एंट्री होती है मनोज बाजपेयी की जो की गोविन्द देशपांडे नाम के राजनेता बने है ,अपने पहले ही सीन में बाजपेयी अपनी छाप छोड़ जाते है खासकर जब वो सरकार (सुभाष नागरे की नक़ल करते है ) ।फिल्म के शुरूआती सीन्स में फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक एक रोचकता उत्पन्न कर देता है जब मन्त्र गोविंदा गोविंदा सुनायी देता है ।इंटरवल से पहले यामी गौतम जो की अनु की भूमिका में है ,के कुछ गिने चुने सीन है जिसमे अक्सर वो अपनी अदाओं से ही बात करते नजर आयी है ।
इंटरवल से पहले बाजपेयी का सरकार के सामने तीखा संवाद सरकार के पोते शिवा को अखरता है पर सरकार यानि बिग बी शिवा को कुछ न करने के लिये ही कहते है । इसी बीच गांधी सरकार के ख़ास वफादार रोनित रॉय (गोकुल) से जबरदस्ती मिलता है और उसे सरकार को मारकर उसे सरकार बनाने के लिये लालायित करता है ।
तभी अमिताभ बच्चन की आवाज में गणेश आरती जिसे बहुत ही शानदार ढंग से कुछ स्लो मोशन शॉट्स और अबीर-गुलाल-फूलों के साथ फिल्माया गया है। तभी सरकार पर हमला होता है और ठीक इंटरवल से पहले बाजपेयी के मर्डर को ऊपर से घूमता हुआ कैमरा अपने खूबसूरत शॉट्स से खामोश दर्शको में रोचकता ला देता है । सरकार के ट्रेड मार्क यानि हाथ के साथ फिल्म का इंटरवल होता है ।
ठीक इंटरवल के बाद फिल्म अपनी लय खोती नजर आती है जब शिवाजी गांधी और जैकी श्रॉफ के साथ हो जाते है उधर अनु भी सरकार को मारने की कसम खाई हुई है क्योंकि अनु के पिता को सरकार ने मारा था ।अनु शिवा से प्यार करती है और अब सभी का एक ही लक्ष्य होता है सरकार को मार देना । इंटरवल के बाद थोड़ा सा ससपेन्स रखा गया है ,गोकुल की हत्या होजाना ,शिवा जी का अपनी दादी को खो देना और बहुत खामोश दृश्य ।स्क्रीन प्ले इस प्रकार से गढा गया है कि क्लाइमेक्स सीन में सभी परते खोली गई है  जो की बहुत पुराना फार्मूला हो चुका है ।
इस फिल्म की विशेषता इसकी सिनेमेट्रोग्राफी है ,पहले सीन से लेकर अंत तक सभी सीन बेहद डार्क है जो की सरकार सीरीज की पहचान भी है ,क्लोज अप फ्रेम के साथ चाय कप के साथ लगभग सभी किरदारों के दृश्य अलग अलग एंगल से ,धीमी ज्यादा होती रोशनी के साथ है जिसके कारण ही सरकार सीरीज एक विशेष वर्ग के लोगो को पसंद आती है
यहां तारीफ़ करनी होगी कैमरामैन की जिन्होंने बड़ी संजीदगी से कैमरे से विभिन एंगल में शॉट लिये । बैकग्राउंड साउंड में
गोविंदा गोविंदा मंत्र सरकार की पहली फिल्म से लेकर अब तक काफी हिट रहा है ,कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों में इसका बजना  लोगो में एक स्फूर्ति ला देता है । बिग बी के सिटींग रूम में लगी अभिषेक बच्चन की तस्वीर भी अभिनय करती हुई नजर आती है ,जिस तरीके से बिग बी ने चेहरे पर एंग्री मैन के भाव व्यक्त किये है उन्होंने फिर से जता दिया की सदी का महानायक क्यों कहा जाता है ।मनोज बाजपेयी ,रोनित रॉय अमित साध अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे है , जबकि जैकी श्रॉफ ने निराश किया है जिनके अधिकतर सीन स्विमिंग पूल में बिकिनी गर्ल के साथ है ,यामी गौतम स्क्रीन पर कम नजर आयी है उनके एक दृश्य को कप के हैंडल के बीच से बड़ी ख़ूबसूरती से कैद किया गया है । मैं इस फिल्म को ढाई स्टार जबकि आधा स्टार एक्स्ट्रा इसके अद्भुत कैमरा वर्क के लिये ,कुल मिलाकर मैं इसको पांच में से तीन स्टार देता हूँ ।

READ  हैरी पोटर की अगली फिल्म में नहीं होगे "हैरी"

Official Trailer Sarkar 3


Spread the love

Comments

comments

Leave a Reply

Top