You are here
Home > फिल्म समीक्षा > Baahubali 2: The Conclusion, Review भारतीय सिनेमा की अलग परिभाषा

Baahubali 2: The Conclusion, Review भारतीय सिनेमा की अलग परिभाषा

Review Baahubali 2

फिल्म : बाहुबली : द कन्क्लूजन

निर्देशक : एस एस राजामौली

कलाकार : प्रभास ,राणा डाबुगति ,तमन्ना ।

रेटिंग्स : [yasr_overall_rating size=”medium”]

‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा’ पिछले 2 सालों से इस सवाल के जवाब का इंतजार कर रहे दर्शकों  को आज  आखिरकार देश की 6500 स्क्रीन्स पर जवाब मिल ही गया। ज्ञात हो यह भारत की पहली फिल्म है जो सबसे ज्यादा स्क्रीन पर रिलीज़ हुई है।

राजामौली निर्देशित बाहुबली (1) को जबरदस्त रिस्पांस मिला था जिसके अंत में कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा इसका जवाब नही मिला था ,जो भारत में हरेक की जुबान पर अब तक चस्पा है । तक़रीबन 300 करोड़ के बजट से तैयार फिल्म बाहुबली 2 को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त रिस्पांस मिलना तय है । फिल्म के मुख्य किरदार प्रभास की एंट्री पर जबरदस्त तालियां मिलती है ,एक हिंदी सिनेमा में एक साउथ के एक्टर पर ताली बजना एक सुखद अनुभव देता है । फिल्म की कहानी वही से शुरू होती ही जहां पर खत्म हुई थी , कट्टपा की एंट्री वक़्त डायलाग काफी दमदार लिखा गया है ,पहले पार्ट के मुकाबले बाहुबली (2) थोड़ी भिन्न है यहां कटप्पा का किरदार कॉमेडी भी रखा गया है जो एक विशेष वर्ग (क्लास ऑडियंस) को तकनीकी निराश (Technological disappointment) कर सकता है । ( ध्यान दे : यहाँ शब्द ‘तकनीकी निराश’ का तात्पर्य एक विकसित दिमाग का वयस्क व्यक्ति ही समझ सकता है , जिसका संक्षिप्त सम्बन्ध कहानी के किरदार से है जो पहले किरदार से बढ़ाया जाता है )

फिल्म का स्क्रीनप्ले इस प्रकार से गढा गया है कि इंटरवल तक ये पता नहीं चल पाया है कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ..? फिल्म के लड़ाई सीन काफी दमदार दिखाये गये है खासकर भल्लादेव और अमरेंद्र बाहुबली के मध्य ,जो मास ऑडियंस को फिल्म कई बार देखने को विवश कर सकते है । फिल्म के शुरुआत में थोड़ा सा फ़्लैश बैक दिखाना और गीत का आना फिल्म की अवधि पर फर्क तो डालता है पर लोगो की उत्सुकता पर कोई फर्क नही ।कटप्पा बाहुबली को किसके कहने पर मारता है और क्यों और वचनों का एक राजा के लिये क्या महत्व है ? इसके लिये आपको फिल्म को देखना होगा ।

वी फ़ एक्स ,ग्राफ़िक्स ,कड़ी एडिटिंग इस फिल्म की विशेषता है जो भारतीय सिनेमा की अलग परिभाषा स्थापित करेगा ।

अनुष्का शेट्टी देवसेना के किरदार में है जो कुंतल की राजकुमारी बनी है , फिल्म में तमन्ना, अवंतिका की भूमिका निभा रही हैं, तमन्ना को  पिछले पार्ट में अपनी ग्लैमरस अदाओं के अलावा फाइटिंग करते भी देखा गया था, जो बाहुबली 2 में भी अपना सर्वश्रेष्ठ देती हैं। राणा दब्बूगति  पहले के मुकाबले ज्यादा दमदार रहे है । बाहुबली के हाथ से महाश्वती का सिंघासन का जाना, प्रभाष का अद्भुत अभिनय, ग्राफ़िक्स का संगम बॉक्स ऑफिस पर नया इतिहास रचने के लिये काफी है । राजामौली द्वारा निर्देशित इस फिल्म को सिल्व्रर स्क्रीन पर देखना हरेक भारतीय को एक अलग एहसास देगा । मैं फिल्म को साढ़े तीन स्टार देता हूँ जबकि आधा स्टार एक्स्ट्रा भारतीय सिनेमा को एक अलग दिशा दिखाने के लिये तो कुल मिलाकर मैं पांच में से चार स्टार देता हूँ ।

आपको बाहुबली कैसी लगी कमेंट में बताये और स्टार रेटिंग दे ..

[yasr_visitor_votes size=”medium”]

ऑफिसियल ट्रेलर बाहुबली 

Mudit Bansal
Engineer By Education| Lyricist | Critic| Author | Art in Heart |
Top