You are here
Home > बॉलीवुड ख़बरें > साधारण लड़की की असाधारण कहानी है मीरा नायर की ‘क्वीन आॅफ काटवे’

साधारण लड़की की असाधारण कहानी है मीरा नायर की ‘क्वीन आॅफ काटवे’

साधारण लड़की की असाधारण कहानी है मीरा नायर की ‘क्वीन आॅफ काटवे’

भारतीय मूल की अमेरिकन फिल्मकार मीरा नायर की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित फिल्म ‘क्वीन ऑफ काटवे’ भारत के सिनेमाघरों में सात अक्टूबर को रिलीज होने जा रही है। परन्तु, इससे पहले डिज्नी की इस फिल्म का प्रीमियर सितंबर में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में किया गया। ‘क्वीन ऑफ काटवे’ सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्म है। दरअसल, ‘क्वीन ऑफ काटवे’ युगांडा के ग्रामीण इलाके की एक साधारण लड़की की प्रेरित करने वाली सच्ची कहानी है, जिसकी शतरंज के खेल से परिचय होने के बाद दुनिया बदल जाती है। यह फिल्म फिओना मुटेसी मडीना नलवंगा की कहानी बयां करती है। यह 10 साल की उस लड़की की कहानी है, जो युगांडा में काटवे की झुग्गी-झोपड़ी में रहती थी और अपने कोच की मदद से एक अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैंपियन बन जाती है। अपने परिवार और समुदाय के सहयोग से उसके अंदर अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैंपियन बनने और अपने सपने पूरे करने का आत्मविश्वास पैदा होता है। यह फिल्म अंग्रेजी और हिंदी, दोनों भाषाओं में रिलीज होगी। फिल्म में गोल्डन ग्लोब के लिए नामित डेविड ओयेलोवो, आॅस्कर अवाॅर्ड विनर ल्युपिटा न्योंगो के साथ नवोदित एक्टर मैडिना नालवांगा मुख्य भूमिका में हैं। मैडिन नालवंगा ने ही शतरंज चैंपियन फिओना म्यूटेसी की भूमिका की है।
खास बात यह है कि ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायिका एलिसिया कीज का नया गाना ‘बैक टू लाइफ’ भी मीरा नायर की इस फिल्म ‘क्वीन ऑफ कटवे’ में दिखाई देगा। दरअसल, वाल्ट डिज्नी स्टूडियोज ने 15 बार ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाली कीज के साथ इस स्टूडियो की आगामी फिल्म ‘क्वीन ऑफ कटवे’ के लिए साझेदारी की है। ‘बैक टू लाइफ’ गीत को कीज, कार्लो मोंटाग्नीज और बिली वाल्श ने लिखा है और इलानजेलो और कीज ने इसका निर्माण किया है। युगांडा के मशहूर रैपर एवं मीरा नायर के पुत्र यंग कर्दामाॅम उर्फ जोहराम क्वामे ममदानी ने इसे आवाज दी है। खास बात यह है कि इस गाने के साउंडट्रैक के निर्माण में भी जोहराम क्वामे ममदानी ने सहयोग दिया है। उन्हें इस साउंडट्रैक की प्रेरणा काटवे की गलियों में आमलोगों की धुनों से मिली। इस अहम गीत के बारे में कीज कहती हैं कि फिल्म युगांडा की रंग, ध्वनि, लोग जीवन में नयापन लाने वाली चीजों को ईमानदारी के साथ खूबसूरती से दर्शाती है। लेकिन सबसे भावपूर्ण ढंग से यह निडर और प्रतिभाशाली लड़की फियोना को दिखाती है, जो यह संदेश देती है कि कुछ बड़ा करने के लिए सफलता की पहली शुरुआत अवसर और अपने आप पर भरोसा से होती है। कीज का कहना है कि फिओना की कहानी जबरदस्त है। इसने मुझे गीत ‘बैक टू लाइफ’ लिखने के लिए प्रेरित किया। यह गीत बयां करता है कि जब आप दृढ़ संकल्प हो जाते हैं और खुद पर विश्वास कर लेते हैं, तो आपको कोई नहीं रोक सकता है। जबकि, ‘सलाम बॉम्बे’ और ‘मिसिसिपी’ के लिए अलग से पहचानी जाने वाली एवं अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित हो चुकी मीरा नायर का कहना है कि ‘क्वीन ऑफ कटवे’ में उनके लिए केजी के साथ जुड़ना रोचक रहा। यह फिल्म इस बात को दर्शाती है कि प्रतिभा हर जगह है।

Rakesh Sharma
Obsessed Social Media Activist, Bollywood Blogger, Also love to right on Social issues, Technology & Gadgets, Politics & Entertainment
Top